हमारी अपील है की आप कोरोना वायरस लॉकडाउन में अपने घरों में ही रहें, घर से बाहर ना निकलें  

Last Updated: Sunday, May 19, 2019

चालू खाता (Current Account) क्या है? और कैसे बनाए? [Current Account in Hindi]

Bank आम आदमी के जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी है। आजकल बिना Bank की मदद के बिना कोई भी पैसे का लेन देन संभव नहीं है। हम में से ज्यादातर लोग Bank के बारे में सारी जानकारियां रखते हैं लेकिन अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि अनजान है।
आज हम उन्हीं लोगों की मदद के लिए यहां पर है। इस आर्टिकल में आज आपको बताएंगे कि Current Account क्या है (Current Account in Hindi), Current Account के फायदे, Current Account  कैसे खुलवाए, और Current और Saving Account में अंतर क्या है (Current Account and Saving Account Difference in Hindi)।


Current Account क्या होता है? (What is Current Account in Hindi)


जैसा कि नाम से पता चल रहा है Current Account भी एक प्रकार का Account  होता है जो की हम किसी भी Bank में जाकर खुलवा सकते हैं। Current Account   को हम demand deposit Account  भी कह सकते हैं। demand deposit Account  का मतलब यह हुआ कि जब भी हमारी demand हो हम Bank में पैसे जमा करें या फिर Bank से पैसे निकाल सके।

Current Account का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस Account  से आप जब चाहे तब पैसे निकाल सकते हैं। आप लोग बिल्कुल सही समझ रहे हैं Current Account  उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो रोज पैसे का लेनदेन करते हैं जैसे कि बड़े बिजनेसमैन या फिर बड़ी कंपनी में काम कर रहे व्यक्ति।

current account in hindi


 Current Account के संदर्भ में सबसे जरूरी बात यह होती है कि आप दिन में जितनी बार चाहे उतनी बार transactions कर सकते हैं। जैसा कि आमतौर पर होता है कि आप अगर सेविंग Bank Account  से एक लिमिट के बाद भी transactions कर रहे हैं तो आपके Bank Account  से कुछ चार्ज कट जाता है लेकिन Current Account के साथ ऐसा नहीं है आप मनचाही बार इससे transactions कर सकते हैं।

Current Account पर Bank बिल्कुल भी Interest प्रदान नहीं करती है। यह थी Current Account से जुड़ी कुछ जरूरी बातें आइए हम आपको बताते हैं की किसी भी Bank में Current Account हम कैसे बना सकते हैं।

 Current account कैसे बनाएं? (How to make Current Account in Hindi)


किसी भी Bank में Current Account बनाना बहुत ही आसान काम है। जो भी Documents हमें कोई भी तरह का Account  बनाने के लगते हैं वही सारे Document हमें Current Account बनाने के लिए भी इस्तेमाल करने पड़ेंगे।

भारत की सभी बैंकों में Current Account बनता है। आप किसी Bank में अपने सारे Document लेकर जाएंगे और वहां पर जाकर फॉर्म भरेंगे तो उसके बाद आप किसी भी Bank कर्मचारी की मदद से आगे की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
Current Bank Account  की सबसे खास बात यह है कि आपको हर समय उस Amount  में कुछ ना कुछ रुपए अवश्य रहने देना होगा। जैसे की कुछ Banks होती हैं वहां पर आपको ₹5000 या ₹10000 मिनिमम रखने होते हैं ऐसी हर Bank में कुछ ना कुछ criteria होता है जो कि आप को फॉलो करना पड़ेगा अथवा आपके Account  से कुछ ना कुछ चार्ज कटेगा।

कौन खुलवा सकता है Current account?

RBI द्वारा Bank Account  खोलने के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु 10 वर्ष है।  इसलिए 10 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति खाता खोल सकता है और स्वतंत्र रूप से इसका प्रबंधन कर सकता है।
बस एक शर्त यह है कि वो इंसान भारत का नागरिक होना चाहिए।   10 साल से कम उम्र का बच्चा अपने अभिभावक के माध्यम से Account  खोल सकता है।

Current Account  बनावाने के लिए किन किन Documents की आवश्यकता पड़ेगी – (Documents Required for Cuurent Account)


 Current Account  बनवाना है तो आपको निम्नलिखित Documents की जरूरत पड़ेगी-

1- पहचान पत्र- जैसे कि पैन कार्ड , आधार कार्ड , वोटर id कार्ड पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस।
2- Address Proof - एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप Bank में अपने घर का लेटेस्ट बिजली का बिल या फिर लेटेस्ट टेलीफोन बिल भी दे सकते हैं।
3- दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो

Current Bank Account  की आवश्यकता क्यों है – (Why we need Current Account)


Current Account   एक ऐसा खाता है, जिसे आप मूल रूप से व्यावसायिक उद्देश्य के लिए उपयोग करते हैं।   बिजनेस के सारे काम के लिए जैसे कि बल्क कैश हैंडलिंग, चेक की नियमित समाशोधन, RTGS/ NIFT आदि।
इसलिए यदि आपका कोई व्यवसाय है तो आप हमेशा चालू खाते में जाते हैं।सेविंग्स Amount  की तुलना में Current Amount  में लेनदेन की कोई सीमा नहीं है जो आपके द्वारा चुने गए Current Amount  के प्रकार पर निर्भर करता है।

Current Bank Account  के फायदे – (Benefits of Current Account) :


1. Current Account रखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमें जितनी बार चाहे उतनी बार transactions कर सकते हैं।
2. जिस Bank में आपने Current Account खोला है उस Bank की घरेलू शाखा पर आप एक बार में जितना चाहे उतना पैसा deposit कर सकते हैं हालांकि Bank की अलग ब्रांच पर भी आप पैसे Deposit कर सकते हैं लेकिन छोटे छोटे Amount में।
3.  लेनदारों को सीधे भुगतान करने के लिए चेक, भुगतान-आदेश या डिमांड-ड्राफ्ट एक Current Amount  के माध्यम से जारी किया जा सकते हैं।
4. Current Account   रखने वाले व्यक्तियों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।
5. Current Account की मदद से आप किसी भी लोकेशन पर पैसा जमा कर सकते हैं या फिर पैसा निकाल सकते हैं।
6. Current Amount  देश की इंडस्ट्रियल प्रगति को सुगम बनाता है। इसकी मदद के बिना, बिजनेसमैन को अपने व्यवसाय को चलाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।
7. Current Account  मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट इंटरनेट बैंकिंग का भी ऑप्शन Account  धारक को देता है।

Current और Saving account में फर्क क्या है? (Current Account and Saving Account Difference in Hindi) 

Current Account और सेविंग Account  दोनों Account  को आप किसी एक Bank में भी खोल सकते हैं लेकिन यह दोनों अपनी-अपनी जगह पर एक दूसरे से काफी अलग है।
Current Account को हम  जीरो बैलेंस Account  भी कह सकते हैं लेकिन सेविंग Account  के साथ ऐसा नहीं है। सेविंग Account  में आपको हर समय कुछ ना कुछ Amount रखना ही होगा। सेविंग Account  की मदद से आप एक लिमिट तक Transactions  कर सकते हैं और वहीं पर Current Account पर बात की जाए तो आप उस से मनचाही बार Transactions  कर सकते हैं। Current Account के मुकाबले सेविंग Account  पर Bank अपने कस्टमर को ज्यादा Interest प्रदान करती हैं।

तो हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको Current Account और सेविंग Account  में फर्क समझ में गया होगा। अगर आप भी चाहते हैं कि आप का भी एक सेविंग Account  हो तो आज ही आप अपने Bank में जाकर संपर्क करें अपने साथ अपने जरूरी Documents ले जाना ना भूलें क्योंकि उन्हीं की मदद से आप अपने Current Account को खुलवा सकते हैं। अगर आपको रोजाना पैसों का लेन देन करना पड़ता है तो Current Account आपके लिए सबसे उपयोगी चीज है।

उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी 😃. ये एक गेस्ट पोस्ट है जिसे Nawaz जी ने लिखा है. ये Thefullform.in के फाउंडर है.
आप भी हिंदी टेक वर्ल्ड पर guest post कर सकते हैं - यहाँ क्लिक करें.

8 comments:

"SPAM COMMENTS" are not allowed, it will be "DELETED" immediately.