हमारी अपील है की आप कोरोना वायरस लॉकडाउन में अपने घरों में ही रहें, घर से बाहर ना निकलें  

Last Updated: Sunday, January 5, 2020

PUBG Game क्या है? क्यों है PUBG इतना वायरल?

PUBG Game क्या है?

इस समय भारत सहित पूरी दुनिया मे PUBG Game की धूम मची हुई देखी जा सकती है। ये ऐसा Game है जिसके लिए बच्चे से लेकर युवा तथा अधिक Age वाले लोग भी इसके लिए दिवाने हुए देखे जा सकते हैं। PUBG ने Gaming की दुनिया मे तहलका मचा रखा है। युवाओ में तो इसका Craze वाक़ई में चौकाने वाला है।
Computer के साथ ही Mobile पर भी चलने की वज़ह से ये Game सभी लोगों की पहुँच में आसानी से गया है।
आपने भी PUBG Game के बारे में तो जरूर ही सुना होगा इसके साथ ही हो सकता है कि आपने भी इस Game का लुत्फ़ उठाया होगा। ऐसे में आज हम आपके लिए PUBG Game से जुड़ी कुछ Important Information देने वाले हैं।


PUBG Game की Popularity इतनी ज़्यादा बढ़ गयी है कि बच्चों से लेकर जवान तथा बूढ़े लोग भी इस Game के बारे में जानना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि PUBG Game क्या है? PUBG का फुलफॉर्म क्या होता है? PUBG कैसे खेलते हैं? PUBG की शुरुआत कब हुई?
तो आप बिल्कुल परेशान हो क्योंकि आज के इस Post में हम आपको PUBG से जुड़ी सारी Information देने वाले हैं।


PUBG क्या है?

PUBG Kya hai?

आइये सबसे पहले जानते हैं कि PUBG का फुलफॉर्म क्या होता है?
● PUBG का फुलफॉर्म - Player Unknown's Battle Ground (प्लेयर अननोन्स बैटल ग्राउंड)

PUBG Game को South Korea की Video Game बनाने वाली कम्पनी Bluehole ने बनाया है। इस समय ये Game भारत सहित दुनिया के लगभग सभी देशों के Game Lovers को दिवाना बना रखा है। जब से Android Phone आया है और जब से इस पर Game खेलने की शुरुआत हुई है तब से अब तक मे PUBG से ज़्यादा धमाल मचाने वाला कोई दूसरा Online Video Game नहीं आया है।

PUBG एक ऐसा Game है जो कि सिर्फ़ online माध्यम में ही खेला जा सकता है इस Game को आप चाहें तो Solo Mode यानी की अकेले या फ़िर Group में भी खेल सकते हैं।
PUBG Game में सभी Player को एक Target दिया जाता है। Game को खेलने वाले सभी Player को एक Unknown जग़ह पर उतरना होता है। जहाँ पर उन्हें Map के अनुसार चलना होता है। Game के Target के अनुसार इस Battle Ground में उतरने वाले सभी Player को मिलकर सबसे आख़िर में उतरने वाले Player को ढूंढ के मारना होता है।
Battle Ground में Player विभिन्न Weapons, Vehicle तथा अन्य Instruments की मदद से दिए गए Map के अनुसार पूरे Battle Field में घूम कर आख़िरी Player को ढूंढना होता है।
इस Game के Graphics तथा System इतना बेहतरीन है कि जो भी व्यक्ति इसे एक बार खेल लेता है वो इस Game से दूर नहीं रह पाता है।
PUBG Game को इस तरह से Design किया गया है कि इसमें जल्दी कोई भी Player जीतता नहीं है। लेकिन इसे Group के साथ खेलते हुए Battle Ground में लड़ना ही इसे काफ़ी Interesting बनाता है।
PUBG में खेलते समय आप अपने Group में शामिल सभी लोगो से बात भी कर सकते हैं तथा एक दूसरे की Location भी देख सकते हैं। दरअसल PUBG एक Team Work का Game है। इसमें Player को एक Misson के रूप में खेलना होता है।
PUBG में Players को Reward भी मिलता है जिसके ज़रिये वो इसे Update करते हैं। PUBG Game में अक्सर ही Update आती रहती है।
PUBG को लेकर लोगो के दीवानेपन का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक इस Game की लगभग 13 मिलियन download हो चुकी है। इसे बनाने वाली कम्पनी Bluehole ने इस Game के ज़रिए अब तक लगभग 390 मिलियन डॉलर की कमाई कर चुकी है।
दोस्तों हमने PUBG का फुलफॉर्म जानने के साथ ही इससे जुड़ी अन्य Important Information भी ले ली। अब आइये हम ये भी जान लेते हैं कि हम PUBG कैसे खेल सकते हैं?


PUBG कैसे खेलें –

दोस्तों PUBG खेलने के लिए हमारे पास Computer या Android Phone का होना जरूरी है। इसके साथ ही आपके Smartphone की RAM कम से कम 3GB का होना आवश्यक है। आपके स्मार्टफोन के Android का Version 5.1.1 का या फ़िर इससे ऊपर का होना चाहिए।

PUBG Game स्मार्टफोन में खेलने के लिए एकदम Free Game है अतः आप इसे Playstore से Direct ही Install कर सकते हैं। वहीं PC या लैपटॉप में खेलने के लिए आपको इसे ख़रीदना पड़ता है। इसे Install करने के बाद आप आसानी से इसे अपने Phone या Computer में चलाकर खेल सकते हैं।

Game की शुरुआत में आपको एक Aeroplane से Battle Field में उतरना पड़ता है। वहाँ उतरने के बाद आपको अपने लिए हथियार आदि ढूँढने पड़ते है। एक बार हथियार मिल जाने के बाद आपको Misson पर चलना होता है। हालाँकि इस Game का अंत जल्दी नही होता है और ना ही इस Game में जल्दी कोई जीतता है।
इसके बावजूद Game के Graphics इसके रोमांच को एक अलग ही शिखर पर ले जाते हैं।

आख़िर क्यों PUBG हो रहा है इतना Viral- 

PUBG का ख़ुमार दुनिया के सभी देशों के युवाओं पर छाया हुआ है। इसका सबसे बड़ा कारण है इस Game का ग्राफ़िक। PUBG को Bluehole ने इतनी खूबसूरती से Design किया हुआ है कि एक बार भी अगर कोई इसे खेल लेता है तो इसे पसन्द कर बैठता है। 

शुरुआग में PUBG को सिर्फ़ Microsoft Browser में खेलने के लिए Design किया गया था। लेकिन लोगो ने इस Game को इतना ज़्यादा पसन्द किया कि Company को इसे Android Version और IOS Version में भी Launch करना पड़ा। 

PUBG के Viral होने का एक दूसरा कारण ये भी है कि ये Game फ़ोन में खेलने के लिए एकदम मुफ़्त है। जिस वजह से लोग इसे और ज़्यादा पसन्द कर रहे हैं। Video Game के शौकीन लोगों के लिए PUBG किसी उपहार से कम नहीं है।

अगर आप भी Video Game के शौकीन है तो आपको भी एक बार PUBG जरूर खेलना चाहिए। इस Game का Graphic और इसका Feature निश्चित रूप से आपके इसका Fan बना देगा।

PUBG खेलने के क्या नुकसान है?

ये गेम आज के youth में इतना पॉपुलर हो गया है की लोग इस गेम के addict हो चुके है। जिस कारण इसके कई नुकसान है जैसे समय की बर्बादी, बच्चो की पढाई में कमी आना आदि जिन्हे technical guruji ने अपने इस video में बहुत अच्छे से बताया है। 



Thank you. 
---------------------
दोस्तों ये एक guest post है। और इसे Umar Habib जी ने लिखा है। आप इनकी वेबसाइट IndianMarketer.In पर visit कर सकते है। यहाँ पर वो blogging, online earn money, SEO, social media जैसे टॉपिक्स पर लिखते है। 


अगर आप भी हिंदी टेक वर्ल्ड पर अपनी पोस्ट लिखना चाहते है तो हमें hinditechworld@gmail.com पर मेल कर सकते है। 

5 comments:

  1. Bhai great post! Share some information about Easytether Pro apk too

    ReplyDelete
  2. bahut khoob habib bhai, jaha tak mujhe lagata hai aapko bhi pung khelne me maza aata hai.
    vaise ye post upload kar aapne ne mujhe ek jaankari di ki pung pahle sirf microsoft browser ke liye bana tha. aur isko korea ki company bluehole ne design kiya hai.

    thanku raj bhai aapne is post ko guest post kiya

    ReplyDelete

"SPAM COMMENTS" are not allowed, it will be "DELETED" immediately.