हमारी अपील है की आप कोरोना वायरस लॉकडाउन में अपने घरों में ही रहें, घर से बाहर ना निकलें  

Last Updated: Sunday, January 12, 2020

5 Effective Ways To Earn MONEY Online [Earn Money]

हे! दोस्तों, आप को ये तो पता होगा कि इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाया जाता है या आप ने कई बार लोगों को भी बोलते हुए सुना होगा लेकिन आपको ये तरीका नही पता की ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाता है आज के इस पोस्ट में मैं आप एसे 5 तरीके बताऊंगा जिनसे आप ऑनलाइन income कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।
Money, Earn, Dollar, Keyboard, Calculator, Computer



दोस्तों ऑनलाइन पैसा बनाने से पहले एक बात का खास ख्याल रखें कि आप इसमें रातो रात लखपति या करोड़पति नही बन सकते। ऑनलाइन पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं है। इसमें आप को टाइम लग सकता है, और सबसे जरुरी बात की ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आप से धर्य होना चाहिए। लाखों करोडो रुपये आयेंगे लेकिन आप को इस जगत में बने रहना होगा। इसमें आप को अपना टाइम देना होगा। इसलिए इस जगत में तभी आयें जब आप इन सभी सर्तों को पूरा कर सकें।

तो आब बात कर लेते हैं उन तरीकों की जिनसे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है-

1. अपना Blog या Website बना कर: जी हाँ अगर आप की किसी चीज में विशेष रूचि है तो आप उसे ऑनलाइन वेबसाइट या ब्लॉग की मदद से लिख सकते हैं। अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बना कर उस पर बहुत सारे visitors आने के बाद आप गूगल adsence का यूज़ कर के पैसा कमा सकते हैं। इसमें भी आप को धैर्य रखना होगा। ये तरीका मुफ्त भी है और पेड भी। अगर आप गूगल की सर्विस Blogger का इस्तेमाल करते हैं तो आप को कोई चार्ज नही देना होगा। इसके अलावा आप 1000-2000 रुपये में अपनी खुद की एक website भी बना सकते हैं। इसके बारे में मैं आप को आगे अपनी आने वाली पोस्ट्स में बताऊंगा या फिर आप इन्टरनेट पर इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।
2. YouTube के जरीय: जी हाँ आप यूट्यूब पर विडियो तो जरुर देखते होंगे और आप ने ये भी देखा होगा की विडियो देखते समय बीच बीच में ads आते होंगे। इन्ही ads की वजह से यूट्यूब से ऑनलाइन पैसा कमाया जाता है। अगर आप विडियो बना क्र लोगो तक अपनी बात पहुचने में रूचि रखते हैं तो आप इससे अच्छी ख़ासी online earning कर सकते हैं। इसके लिए आप को अपना कोई पैसा नही लगाना होगा। बस आपको बनाना होगा एक यूट्यूब अकाउंट और उसपर अपना एक channel खोलना होगा। उस आप को विडियो डालना है। आप को अपने channel के subscribers बढ़ने होंगे ज्यादा पैसा कमाने के लिए और ये तभी संभव है जब आप quality content अपने channel पर डालें। और ये सभी काम रातों रात नही हो जाते आप को इसके लिए टाइम देना होगा। आप इसके बारे में इन्टरनेट से और अधिक जानकारी ले सकते हैं।




3. Fiverr के जरिये: Fiverr.com एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको आपके skills के ऊपर पैसे देती है। यहाँ पर कई सारे काम होते है जैसे दूसरों के लिए video editing करना, translation करना, website बनाना, voice रिकॉर्डिंग करना इसके अलावा और बहुत सारे काम हैं जो आप कर सकते हैं अगर आप इनकी वेबसाइट पर जाएँ तो आप इन सभी कामो की सूचि मिल जाएगी। इस वेबसाइट की ख़ास बात यह है की अगर किसी भी काम को करने या करवाने के minimum 5$ मिलते हैं तो अगर आप को कोई भी काम आता है तो आप को minimum 5$ मिलेंगे। इसके अलवा आप अपने ग्राहक को special ऑफर देकर इसे  10$, 15$, 20$ या जितना आप चाहें कर सकते हैं। इसमें पैसा कमाने के लिए आप को ज्यादा समय नही लगता बस आपके पास वो skill होना चाहिए। अगर आप को इसके बारे ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप यूट्यूब पर search सकते हैं।   

4. Affiliate Marketing के जरिये: दोस्तों इस तरीके से आप Flipkart या Snapdeal जैसी वेबसाइट का यूज़ कर के आप पैसा कमा सकते हैं। इसमें होता ये है कि अगर किसी को ऑनलाइन shopping करनी है तो आप उस प्रोडक्ट का link उसे भेजते है और बोलते हैं की ये वाला mobile खरीदना है तो ये लो link इस से खरीद लो और आप को उस प्रोडक्ट के price का 4-5% हिस्सा मील जाता है। दोस्तों ये तरीका तब बहुत अच्छा होगा जब आप के पास एक बहुत बड़ी community है जैसे एक बहुत बड़ा facebook पेज जहाँ पर आप product का link पोस्ट कर सकते हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उसे ख़रीदे और आप की earning हो। आप इन्टरनेट से इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।


5. Short links के जरिये: दोस्तों आप इस तरीके से किसी link को छोटा कर के किसी दूसरे से कहते हैं उस पर क्लिक करने को तो आप को उसके पैसे मिलते हैं। Adf.ly या Shorte.st जैसी वेबसाइट आप को ये सुविधा देती है। इस तरीके से भी आप part-time अच्छी खासी online earning कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आप के पास एक बड़ी community होनी चाहिए जो आप के दिए हुए लिंक पर क्लिक करे।

तो दोस्तों ये थे वो 5 सबसे बेहतरीन ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके। इसके अलावा और भी बहुत सारे तरीके हैं ऑनलाइन पैसे कमाने  जैसे Surveys, Clicksense etc. लेकिन इनसे सही तरीके से earning नही की जा सकती इनके साथ कई सारी मुसीबत है कुछ तो फ्रौड भी होते है तो आप इन सब में ना पड़े तो ही अच्छा है।

earn money online, earn by youtube, make money online, online earning, get money online, make money, make money in hindi, short links money, make money by website, how to earn money


अगर आप को इनमे से किसी के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप इन्टरनेट पर search कर सकते हैं या निचे मुझे comment कर के बताएं मैं उसके बारे में अलग से पोस्ट लिखूंगा। तब तक के लिए अगर आप का कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप निचे comment कर के बता सकते हैं। तब तक के लिए बने रहिये हमारे साथ!

23 comments:

  1. i was just browsing along and came upon your blog. just wanted to say good blog and this article really helped me.
    "make more money"

    ReplyDelete
  2. nice

    https://hindimetechgyan11.blogspot.com/2018/06/5-easy-way-to-earn-money-online-frome-home-free.html

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  6. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  7. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  8. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  9. Please see my blog also subject same
    http://www.techgurufree.tk

    And comment

    ReplyDelete
  10. Hi this is very good information. This Post is so much helpful for every online earning. Please keep continue your post.
    Also I am creating like this post.

    Make Money Online in 2019

    ReplyDelete
  11. The post is written in very a good manner and it contains many useful information for me. work from home

    ReplyDelete
  12. nice work done your article tech otutshine among all those blogs on google

    ReplyDelete
  13. Gjaab Information Diya Bhai Aapne.

    ReplyDelete

"SPAM COMMENTS" are not allowed, it will be "DELETED" immediately.