हमारी अपील है की आप कोरोना वायरस लॉकडाउन में अपने घरों में ही रहें, घर से बाहर ना निकलें  

Last Updated: Friday, May 10, 2019

4 Tips to Avoid Phishing Emails



आजकल ईमेल संचार का एक बेहद सुविधाजनक साधन बन गया है। एक देश से दूसरे देश में बैठ कर भी लोग आपस में ईमेल के द्वारा अपना संदेश भेज सकते हैं। परंतु इस सुविधा के साथ कुछ ख़तरे भी हैं जो आपको मुसीबत में डाल सकते हैं। फिशिंग ईमेल्स, जो की साइबर हॅकर्स द्वारा इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को भेजी जाती हैं, आपका बहुत नुकसान कर सकती हैं।


उदाहरण के तौर पर बहुत से इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के ईमेल पर अचानक से एक संदेश आता है जो ये कहता है कि आपके खाते में कुछ समस्या है और अपने खाते को सत्यापित करने के लिए आपको किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए अनुरोध किया जाता है| इस मुद्दे को ठीक करने की जल्दबाज़ी में आप लिंक और अटैचमेंट पर क्लिक कर देते हैं, लेकिन अन्ततेह फ़िशिंग घोटाले शिकार बन जाते हैं!


फ़िशिंग ईमेल हैकर्स द्वारा इस तरीके से डिज़ाइन किया जाता है कि ये वैध लगे और उपयोगकर्ता को ऐसी वेबसाइट्स पर जाने का निर्देश देता है जहां वे उपयोगकर्ता का नाम, पासवर्ड, खाता विवरण आदि जैसे संवेदनशील जानकारी पूछते हैं। ऐसी नकली वेबसाइट्स आपकी संवेदनशील जानकारी को चोरी करते हैं और उन्हें अपने लाभ के लिए दुरुपयोग करते हैं|


आइए फ़िशिंग ईमेल घोटाले को रोकने के लिए कुछ तरीके देखें!


हमेशा प्रेषक (user) का नाम जांचें


पिन या पासवर्ड पूछने वाले अज्ञात प्रेषकों से आए ईमेल फ़िशिंग घोटाले हो सकते हैं। कोई भी वैध कंपनी ईमेल के ज़रिए आपके संवेदनशील जानकारी के लिए कभी नहीं पूछती क्योंकि वे पहले से ही अपने डेटाबेस में जानकारी संग्रहीत करते हैं| इसलिए, ऐसे ब्लफ़्स से सावधान रहें।
वर्तनी (spelling) की गलतियों को जांचे
फ़िशिंग ईमेल में आमतौर पर व्याकरण संबंधी तृतियाँ या वर्तनी की ग़लतियाँ होती हैं| इसलिए  कोई भी कार्रवाई करने से पहले ईमेल को बहुत सावधानी से पढ़ें। अगर थोड़ी सी भी शंका हो तो रुक जायें।


किसी अज्ञात या संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें
ईमेल में दुर्भावनापूर्ण अटॅचमेंट्स को शामिल करना साइबर हॅकर्स द्वारा उपयोग की जाने वाली एक रणनीति है। मैलवेयर आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है, आपकी संवेदनशील जानकारी चोरी कर सकता है या आपको बिना बताए आप पर जासूसी कर सकता है।

चेतावनियों से सावधान रहें
"आपका कार्ड अवरुद्ध कर दिया गया है" , "तत्काल आवश्यक कार्रवाई करें" आपके बेंक द्वारा भेजी गयी ऐसी चेतावनियों के साथ आए ईमेल संदेशों पर सावधानीपूर्वक विचार किया जाना चाहिए। सबसे सुरक्षित उपायों में से एक यह है कि आप अपने बैंक से संपर्क करें की उनके द्वारा ऐसी किसी भी जानकारी की आवश्यकता है या नही।

सबसे अच्छा सुरक्षा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर आपको ऑनलाइन सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है और मैलवेयर को निष्पादित करने में मदद करता है। इसलिए, हमेशा अपने डिवाइस पर सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें|


लेखक: कनिका शर्मा REVE Antivirus के लिए लिखती हैं। पिछले 4 वर्षों से कंटेंट डेवलपर के रूप में कनिका ने विभिन्न प्रौद्योगिकी ब्लॉगों के लिए लिखा है । एक इंजीनियरिंग स्नातक होने के नाते, उसकी पृष्ठभूमि उसे अत्याधुनिक तकनीकों के साथ जुड़ने और असली दुनिया परिदृश्यों से संबंधित करने की अनुमति देती है।



---------------------------------------
उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। 
अगर आप भी अपना गेस्ट पोस्ट हमें भेजना चाहते हैं तो हमें hinditechworld@gmail.com पर मेल करे। 



10 comments:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  3. Thanks for sharing great post. I really like this post.Phoenixbinarysystem

    ReplyDelete
  4. This is absolutely exceptional. Even though variety of article on this topic, this article carries a number of the treasured points which had been never be read in other articles.
    Qusere

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  6. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  7. Nice blog, Useful data you have shared here… .Amazing thoughts

    ReplyDelete
  8. This information is very useful for me

    https://onlinehinditeach.com/wordpress-website-ki-speed-double-karne-ka-hindi-tarika/

    ReplyDelete
  9. this post is very very helpful and full of information.helped me to get my answers .

    ReplyDelete

"SPAM COMMENTS" are not allowed, it will be "DELETED" immediately.