हमारी अपील है की आप कोरोना वायरस लॉकडाउन में अपने घरों में ही रहें, घर से बाहर ना निकलें  

Last Updated: Tuesday, February 28, 2017

किसी भेजे गये ईमेल को कैसे ट्रैक करें?


दोस्तों आप ईमेल तो बहुत लोगों को भेजते होंगे, हैं न? लेकिन क्या आप को पता चल पाता है कि जो ईमेल आप ने भेजी उसे पढ़ा गया है कि नही, नही न? तो चलिए आज इस पोस्ट में हम आप को बताते हैं कि अपने भेजे गये ईमेल को कैसे track करें।
Email, track email, How to track email

देखिये ईमेल ट्रैक करने का बड़ा ही आसन सा तरीका है बस निचे दिए गये steps को follow करें:-

1) सबसे पहले इस वेबसाइट (GetNotify.Com) पर जाएँ फिर Sign up के बटन पर क्लिक कर के Sign-up form भर लें।


save image

नोट: अगर आप India में रहते हैं तो Timezone को +05:30 सेलेक्ट करना जैसे की निचे इमेज में दिखाया गया है। और अगर भारत से बाहर रहते हैं तो Google पर अपने country का Timezone देख सकते हैं।
save image


2) Sign-up form भरने  के बाद आप को अपना ईमेल verify करना होगा। verify करने के लिए आप के ईमेल account में Getnotify की तरफ से मेल आएगी जिसमे एक link होगा जिस पर आपको click करना होगा।

save image

save image

बस अब ठहरिये!! आप का कम हो गया।

अब आप जब भी किसी को मेल भेज रहे हों तो एक छोटा सा कम करना होगा। वो कम यह है कि जब आप भेजने वाले का email address टाइप करें तो साथ में .getnotify.com को भी जोड़ दें। जैसा की निचे इमेज में दिखाया गया है।

save image

तो अब जब भी आप किसी को mail भेजेंगे को पढ़ने के 1-2 min बाद आप के email account पर एक receipt mail आएगी जिसमे आप को सूचित कर दिया जायेगा कि आप का मेल पढ़ा जा चुका, साथ time, date, ip address और blah blah blah. और ह इसका एक और फ़ायदा है कि mail पढ़ने वाले को बिलकुल पता नही चलेगा कि आप ने mail को track किया है।

save image

तो  कैसी लगी ये पोस्ट? अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें। कृपया Selfish ना बने। और अगर पसंद नही आई तो निचे comment करे की कहाँ कमी है हम पूरी कोशिश करेंगे उसे सुधारने की।

धन्यवाद!






No comments:

Post a Comment

"SPAM COMMENTS" are not allowed, it will be "DELETED" immediately.